चिरौंजी खाने के फायदे और नुकसान

चिरौंजी खाने के फायदे और नुकसान

चिरौंजी को अलग अलग नामो से जाना जाता है यह छोटे छोटे दाने होते हैं ! इसके बारे में आयुर्वेद में इसके बहुत सारे फायदे बताए गए हैं ! इसे आयुर्वेद में वात और पित्त के रोग में बहुत फायदेमंद बताया है !

चिरौंजी के गुण :–

आयुर्वेद में इसे गुरु सिगन्ध कहते हैं पचने में यह थोड़ी सी भारी होती है ! यह शरीर मे चिकनापन लाने का काम करती है !
इसकी तासीर ठंड होती है !
इसमे अमीनो अम्ल,लिनोलिक, मिरिस्टिक, ऑलिक, पॉमिटिक, सिट्रिक अमल पाये जाते है !
इसके अलावा इसमें विटामिन सी और विटामिन बी पाया जाता है इसके सेवन से केवल सेहत ही नही बल्कि सौंदर्य में भी निखार आ जाता है !

मांसपेशियों के दर्द के लिए :–

जिन लोगो को मांसपेशियों में दर्द है वे चिरौंजी जरूर खाये ! चिरौंजी का उपयोग हलवा, मिठाई या किसी भी रूप में करें !

मधुमेह के लिए चिरौंजी का उपयोग :–

जिन लोगो को मधुमेह है स्टडी से पता चला है ! कि चिरौंजी शुगर की समस्या को दूर करती है और ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करती है ! 5 ग्राम चिंरौजी रोजाना खाएं !

चिरौंजी कब्ज को दूर करे :–

अगर कब्ज की शिकायत है तो चिरौंजी खाये इससे शरीर मे अपच की समस्या दूर हो जाएगी और पेट हमेशा ठीक रहेगा ! चिरौंजी का तेल दस्त में लाभदायक है 5 से 10 ग्राम चिरौंजी को पीसकर दूध के साथ लेने से खूनी दस्त में लाभ होता है ! चिरौंजी का तेल दस्त और पाचन समस्या को दूर करने में मदद करती है ! इसका नियमित सेवन करने से मल त्याग और पेट के ऐंठन बिल्कुल ठीक हो जाएगा !

चिरौंजी शारीरिक कमजोरी दूर करे :–

जिन लोगो को शारीरिक कमजोरी है तो उनके लिए चिरौंजी बहुत फायदेमंद है ! ये शरीरिक कमजोरी को दूर करने के साथ प्रतिरोधक क्षमता का भी विकास करती है ! इसमे प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है कुछ दिनों तक इसका सेवन करने से प्रोटीन की कमी खत्म हो जाती है ! 5 ग्राम चिरौंजी रात को भिगोकर खाना चाहिए !

READ MORE-:

चेहरे के लिये चिरौंजी का उपयोग :– चिरौंजी खाने के फायदे

चिरौंजी को गुलाब जल के साथ पीसकर चेहरे पर लगाये और जब सूख जाएं तो धो लें ! इससे चेहरा सुंदर और चिकना हो जाता है संतरे के छिलके और चिंरौजी दूध के साथ पीसकर चेहरे पर लेप लगाएं ! और जब लेप सूख जाए तो चेहरे को धो लें एक हफ्ते के बाद असर दिखाई देने लगेगा !

बेसन और चिरौंजी का इस्तेमाल चेहरे के लिए :– चिरौंजी खाने के फायदे

बेसन के साथ चिरौंजी को दही के साथ मिलाकर पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाये ! यह चेहरे को चमकदार बनाता है और रंगत को निखार देता है !

चिरौंजी सूजन को दूर करें :– चिरौंजी खाने के फायदे

चिरौंजी के बीजों से निकला हुआ तेल सूजन और संक्रमण वाली जगह पर लगाने से बहुत फायदा मिलता है ! इससे स्किन समस्या भी दूर हो जाती है !

चिरौंजी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाये :–

इसको नियमित रूप से खाने से इम्युनिटी का स्तर बढ़ता है शरीर में आई कमजोरी दूर होती है ! बच्चे के जन्म के बाद मां को खिलाने से मां को फायदा मिलता है ! चिरौंजी थकान को कम करके शरीरिक क्षमता को बढ़ाता है ! यह शरीर मे आंत की बीमारियों को भी ठीक करता है !

चिरौंजी गीली खुजली को ठीक करें :– चिरौंजी खाने के फायदे

अगर किसी को गीली खुजली है तो यह खुजली बहुत खराब होती है ! 10 ग्राम सुहागा पीसा हुआ 100 ग्राम चिंरौजी,10 ग्राम गुलाबजल तीनो को एक साथ पीसकर पतला लेप बना लें ! और खुजली वाली सभी जगह पर लगाते रहे 4 -5 दिन ऐसा करने से खुजली में आराम मिलेगा ! और जल्द ही ठीक हो जाएगा !

चिरौंजी बालो के लिए :– चिरौंजी खाने के फायदे

चिंरौजी का तेल बालों को काला करने में बहुत उपयोगी है यह बालों को बहुत फायदा पहुचाता है !

चिरौंजी सांस की परेशानी को दूर करें :– चिरौंजी खाने के फायदे

चिरौंजी तेल के कुछ बूंदों के भाप लेने से सांस की परेशानी दूर हो जाती है ! इससे ठंड में तत्काल राहत मिलती है जब भी खाँसी हो तो चिंरौजी का काढ़ा बनाकर सुबह शाम पीने से लाभ मिलेगा !

चिरौंजी घावों को ठीक करें :– चिरौंजी खाने के फायदे

चिरौंजी में एंटी मिक्रोवियल गुण मौजूद होता है ! यह घावों को जल्दी ठीक करने में मदद करती है ! एक अध्धयन के अनुसार चिंरौजी के बीज में मिक्रोवियल पाया जाता है ! यह कवक केनेडेव एस्टोपिसिया नामक जीवाणु को रोकने में मदद करता है !

चिरौंजी दिमाग को तेज करें :– चिरौंजी खाने के फायदे

चिरौंजी दिमाग को तेज करने में फायदेमंद होती है चिंरौजी प्राकृतिक तौर पर स्मृति सुधार होता है ! यह मष्तिक को स्वास्थ्य कर बीमारियों से बचाव करता है अगर दिमाग तेज करना है तो चिरौंजी के बीज का सेवन जरूर करें !

चिरौंजी के नुकसान :–

चिरौंजी अत्यधिक मात्रा में उपयोग करने से कुछ नुकसान दायक प्रणाम भी हो सकता है ! इसका प्रयोग दिल की धड़कन को सुचारू करता है ! लेकिन अत्यधिक मात्रा में इसका सेवन किया जाए तो दिल की धड़कन बढ़ सकती है ह्र्दय के लिये बहुत ही नुकसान दायक साबित हो सकती है ! लिवर के रोगियों को चिरौंजी का सेवन बहुत कम करना चाहिए !

इसके अलावा वे व्यक्ति जो शराब का सेवन करते है उनको इसका सेवन करने से परहेज करना चाहिए ! चिंरौजी का सेवन अधिक मात्रा में करने से यह दस्त की समस्या को बढ़ाता है ! और पाचन शक्ति कमजोर होती है

अगर डायबिटीज के मरीज है तो इसका सेवन कम मात्रा में करे ! इसका सेवन करने से ग्लूकोज की मात्रा बढ़ सकती है जो मधुमेह के रोगियों के लिए खतरनाक हो सकती है ! चिंरौजी का सेवन सही मात्रा में करे ताकि इसका नुकसान न हो चिंरौजी का सेवन करने से अगर स्वास्थ्य में किसी भी प्रकार का नुकसान हो रहा है तो इसका सेवन बंद कर दें ! और डॉक्टर से सम्पर्क करके ही चिरौंजी का इस्तेमाल करें ! चिरौंजी खाने के फायदे

Leave a Comment

%d bloggers like this: