चीकू के फायदे और नुकसान- चीकू किन-किन बीमारी मे उपयोग होता है

चीकू के फायदे और नुकसान

चीकू एक ऐसा फल है जो हर मौसम में बहुत आसानी से मिल जाता है ! और यह बहुत टेस्टी भी होता है खाना खाने के बाद यदि चीकू का सेवन किया जाए ! तो यह बहुत फायदेमंद होता है ! चीकू बहुत साधारण फल होता है लेकिन कई सारे शोध से पता चला है कि चीकू में बहुत सारे औषधीय गुण पाए जाते है !

चीकू में 71%पानी 1.5% प्रोटीन 1.5 % फैट और 25% कार्बोहाइड्रेट होता है ! इसमें विटामिन ए और सी की अच्छी मात्रा होती है जो कि अच्छी सेहत के लिये काफी अच्छा होता है !

चीकू में पाए जाने वाले पोषक तत्व :–

चीकू में फाइबर, कैल्शियम, फास्फोरस, पोटेशियम बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं ! इसमे कई प्रकार के विटामिन्स, मिनरल्स और इम्युनिटी बढ़ाने वाले गुण पाए जाते हैं ! आजकल के प्रदूषण भरे माहौल में चीकू का उपयोग करके कई सारे बीमारियों का इलाज किया जा सकता है ! चीकू में बहुत सारे मात्रा में विटामिन पाया जाता है ! इसीलिए शोधकर्ताओं के अनुसार यदि इसको खाते हैं तो शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है ! चीकू शर्करा होता है क्योंकि यह ऊर्जा देता है और शरीर को एक्टिव बनाये रखता है ! इसमे प्राकृतिक ग्लूकोज होता है जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है !

चीकू में पाए जाने वाले गुण :–

इसका स्वाद मीठा होता है लेकिन यह शीतल पौष्टिक और भोजन के प्रति रुचि बढ़ाने में सहायक होता है ! यह भोजन के रूप में भी प्रयोग किया जा सकता है यह पचने में भारी होता है ! इसमे शुगर की मात्रा थोड़ी ज्यादा होती है यदि सुबह और रात के भोजन के बाद एक चीकू का सेवन नियमित किया जाय तो बहुत सारी बीमारियों को जड़ से खत्म किया जा सकता है !

चीकू आंखों की समस्या ठीक करें :– चीकू के फायदे और नुकसान

चीकू में विटामिन ए पाया जाता है जिसकी वजह से बुढ़ापे में होने वाली आंखों की समस्याएं को दूर किया जा सकता है ! साथ ही साथ इसमे ग्लूकोज अच्छी मात्रा में पाया जाता है !

चीकू शरीर के रोग प्रतिरोधक को बढ़ाये :– चीकू के फायदे और नुकसान

यह शरीर के रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है यदि नियमित रूप से चीकू को खाते हैं ! तो शरीर के इम्युनिटी को मजबूत बनाता है जिससे बहुत सारे रोग नही होते हैं !

READ MORE:-

चीकू पाचन शक्ति को बढ़ाये :–

यह शरीर के पाचन को बढ़ाता है लोगों में पाचन प्रणाली से सम्बंधित कई प्रकार की बीमारियां हो जाती है ! जिससे लोगो मे चिड़चिड़ापन की परेशानी कब्ज जैसे लक्षण मिलते हैं ! चीकू में फाइबर बहुत अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो कि डायजजेशन सिस्टम को बहुत ही लाभदायक होता है ! जिससे कब्ज जैसी बीमारियों से छुटकारा मिल जाता है !

चीकू कैंसर से बचायें :– चीकू के फायदे और नुकसान

कैंसर जैसे रोग में भी यह मदद करता है चीकू में विटामिन ए, विटामिन बी और सी और फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है ! चीकू में ऑक्सीडेंट पाया जाता है जो कि कैंसर को रोकने में मदद करती है !

हड्डियों को मजबूत बनाए रखे :–

हड्डियों के लिए यह काफी फायदेमंद है क्योंकि चीकू में कैल्शियम, फॉस्फोरस और आयरन भी पाया जाता है ! जिससे कि शरीर की हड्डियां मजबूत बनती है अगर चीकू को नियमित रूप से खाते हैं ! तो उम्र बढ़ने पर भी कैल्शियम की कमी नही होगी जिससे आयरन,कैल्शियम, जिंक, पोटेशियम, कॉपर, मिनरल्स शामिल होते हैं ! जो कि हड्डियों के निर्माण के लिये जरूरी होते है !

चीकू रक्तचाप को नियंत्रित करती है :– चीकू के फायदे और नुकसान

यह ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित करने में भी काफी मददगार होता है चीकू में पोटेशियम होता है ! जो कि ब्लड प्रेशर को कम करने में और मैग्नेशियम रक्त परिसंचरण को नियंत्रित करने का काम करता है ! उसके साथ ही इसमे आयरन पाया जाता है वह एनीमिया के इलाज में भी बहुत लाभकारी होती है ! चीकू को ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए भी खाया जाता है !

गर्भवती महिलाओं के लिए :–

गर्भवती महिलाओं के लिए चीकू बहुत फायदेमंद है क्योंकि चीकू में इलेक्ट्रोलाइट्स, कार्बोहाइड्रेट और विटामिन ए पाया जाता है ! प्रेगनेंट महिलाओं को चीकू का सेवन करने से उल्टी व चक्कर से निपटने के लिये इसका इस्तेमाल कर सकते हैं ! क्योंकि यह पेट से सम्बंधित विकारों को ठीक करता है !

चीकू वजन कम करने में सहायक :–

यदि वजन ज्यादा है और कम करना चाहते हैं तो चीकू का इस्तेमाल कर सकते हैं ! यह शरीर के खराब पानी को निकालने में मदद करती है ! साथ ही इसमे फाइबर की मात्रा अच्छी होती है इसीलिए वजन कम करने में मदद करती है ! भोजन के बाद एक चीकू का इस्तेमाल करने से शरीर के जहरीले पदार्थ बाहर निकल जाते है ! इसी प्रकार वजन को मेंटेन करता है !

चीकू बालों और स्किन के लिए फायदेमंद :– चीकू के फायदे और नुकसान

चीकू का इस्तेमाल प्रतिदिन करने से बाल और स्किन के लिए फायदेमंद होता है ! यह त्वचा के झुर्रियां को ठीक करता है और साथ ही स्किन को सौंदर्य बनाता है ! यह बालों के लिये फायदेमंद होता है बाल हमारे सौंदर्य का प्रमुख हिस्सा होता है और उम्र बढ़ने के साथ साथ बाल झड़ने लगते है ! और सफेद होने लगते है जो शरीर के हार्मोन की कमी को बढ़ाता है ! इससे शरीर के अतिरिक पोषक तत्वों को पूरा करने में चीकू मदद करती है !

मानसिक रोगी के लिये चीकू :– चीकू के फायदे और नुकसान

यह मानसिक रोगी में अत्यंत लाभकारी है चीकू स्वाद में मीठा होता है ! चीकू का नियमित सेवन से मानसिक तनाव दूर करता है शरीर के नसों के तनाव को कम करता है ! जिससे हमारे मष्तिक में स्फूर्ति आ जाती है जिससे थकावट अनिद्रा से छुटकारा मिल जाता है ! और अच्छे मानसिक स्वास्थ्य के लिए चीकू का प्रयोग जरूर करना चाहिए !

चीकू अन्य रोगों में लाभकारी :–

सर्दी जुकाम से यह बचाता है और चीकू दाँतो के लिये लाभकारी है ! साथ ही पथरी को भी निकाल देता है नियमित सेवन करने से पथरी नही होती है !

चीकू के नुकसान :–

चीकू अगर अधिक मात्रा में सेवन करते है तो इसमें काफी मात्रा में कैलरीज होती है यह मोटापे को बढ़ा सकता है ! ज्यादा मात्रा में खाने से यह पाचन तंत्र को प्रभावित करता है कुछ लोगो मे दस्त या पेट की समस्या हो सकती है ! साथ ही ये गले मे खराश या सांस लेने में दिक्कत हो सकती है ! या फिर एलर्जी से रिलेटड समस्या हो सकती है अधिक मात्रा में चीकू का प्रयोग नही करना चाहिए ! यदि डायबिटीज या ब्लड शुगर की समस्या है तो इस बात का ध्यान रखे कि अधिक सेवन करते है तो डायबिटीज बढ़ सकती है ! यदि चीकू आध पके या कच्चे हो तो इसका सेवन सर्दी जुकाम में न करें !

Leave a Comment

%d bloggers like this: