पपीता के फायदे- पपीता किन-किन बीमारियों में फायदेमंद है!

पपीता के फायदे– पपीता के अंदर जो पापिन नामक पदार्थ होता है वह शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है ! पपीते को पापाया के नाम से भी जाना जाता है और इसको वनस्पति भाषा मे कैलिका पापाया नाम से जाना जाता है !
इसके अंदर बीटा कैरोटिन पाया जाता है विटामिन ए,सी और ई पाया जाता है ! जो शरीर के लिए बहुत लाभकारी होते है कच्चे पपीते का रंग हरा होता है जो कि सब्जी बनाने के काम आता है ! और पके हुए पपीते का रंग पीला होता है और संतरे रंग का गुदा होता है !

जो खाने के काम आता है इसके अंदर काले रंग का बीज होता है वह भी शरीर के लिये बेहद फायदेमंद होते है ! और पपीते के पत्ते ,छाल और जड़ बहुत फायदेमंद होते है ! पपीते के पत्ते डेंगू बुखार में बहुत लाभकारी होते है !

पपीता पाचन शक्ति को बढ़ाए :– पपीता के फायदे

पपीते का गुदा सलाद के रूप में इस्तेमाल करने से पेट की समस्या ठीक हो जाती है ! जिन व्यक्तियों को पेट मे गैस बन जाती है या पेट फूल जाता है उनके लिए पपीते का इस्तेमाल सुबह खाली पेट करने से पाचन शक्ति बढ़ती है !

पपीते का उपयोग कोलेस्ट्रॉल में :– पपीता के फायदे

जिन व्यक्तियों का कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हुआ रहता है और परेशान करता है जिससे बीपी हाई रहता है ! घबराहट, बैचेनी रहती है जब बेड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है तो नस व नाड़ियों ब्लॉक हो जाता है ! उनके लिए सुबह नाश्ते में और दोपहर में खाने के साथ पपीते का इस्तेमाल करें ! इससे कोलेस्ट्रॉल धीरे धीरे खत्म हो जाता है पपीते पर हल्का नींबू व काला नमक व सेंधा नमक डालकर खाये !

पपीता मोटापे को करे कम :– पपीता के फायदे

जिन व्यक्तियों को मोटापे को कम करना है उनके लिए सुबह नाश्ते की जगह पपीते का इस्तेमाल करे ! नाश्ते और लंच में भी पपीते का इस्तेमाल करे और रात को सोने से दो घण्टे पहले दलिया खाएं ! जिससे दिन प्रतिदिन मोटापा कम होता चला जाता है और शरीर में किसी तरह कमजोरी नही आएगी ! क्योंकि यह ज्यादा मात्रा में चर्बी को पिघलता है जिससे शरीर का मोटापा बिल्कुल खत्म हो जाता है ! बीच मे भूख लगे तो सब्जी व सलाद का इस्तेमाल कर सकते हैं !

मासिक धर्म मे पपीते का उपयोग :– पपीता के फायदे

जिन महिलाओं को मासिक धर्म के समय पेड़ू में या नाभि के नीचे बहुत ज्यादा दर्द हो उनके लिए खास तौर पर पपीते का इस्तेमाल बहुत ज्यादा लाभकारी होते हैं !
मासिक धर्म के समय पेड़ू व बच्चेदानी की सूजन को बिल्कुल खत्म कर देता है ! मासिक धर्म के समय गर्म पानी की बोतल में रखकर सिकाई करें ! और पपीते का इस्तेमाल करे जिससे दर्द बिल्कुल नही होगा !

READ MORE –

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए पपीता :–

पपीते के अंदर इतने विटामिन्स और मिनरल्स होते है जो शरीर के रोग प्रतिरोधक प्रणाली को बढ़ाती है ! जिसकी वजह से कैंसर सेल्स नही पनपते हैं आज कल का जो रेडियन्श भरा जो माहौल है इससे कैंसर के रोगी ज्यादा मिलते है ! पपीता कैंसर सेल्स को पनपने नही देता है और कैंसर के रोगियों के लिए पपीते का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद है !

पपीता फोड़े फुंसी को दूर करे :–

जिनको बार बार जगह जगह फोड़े फुंसी निकलते है ! उनके लिए वैक्टेरिया और फंगल्स संक्रमण से बचाने की ताकत होती है ! ऐसे व्यक्ति के लिए पपीते का इस्तेमाल बहुत लाभकारी होता है !

पपीता पिम्पल्स और मुहासों के लिए :–

जिन व्यक्तियों को चेहरे पर पिम्पल्स, मुँहासे, चेहरे पर काले दाग, झाइयां, रिंकल्स पड़ जाते हैं ! उनके लिए पपीते का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाकर कम से कम आधा घंटा छोड़ दें !
उसके बाद हल्के गुनगुने पानी से धो लें पपीते के अंदर इतने गुण पाए जाते हैं ! कि पिम्पल्स को खत्म कर देते हैं झाइयां, झुर्रियां को खत्म कर त्वचा को एकदम साफ कर देता है ! जिससे चेहरे पर ग्लो आ जाता है !

सूजन में पपीते का प्रयोग :–

जो लोग सूजन से परेशान है उनके लिये पपीता का इस्तेमाल बहुत ज्यादा फायदेमंद है ! शरीर में कही भी सूजन हो तो पपीते को काटकर खाने से लाभ मिलता है !

पपीता आंखों की रोशनी को बढ़ाये :–

आज के समय मे ज्यादा तर लोगो की आंखे कमजोर हो रही है ! जिसकी वजह से मोतियाबिंद की शिकायत हो रही है उनके लिए पपीते का इस्तेमाल करना बहुत ज्यादा लाभकारी है ! इसमें विटामिन ए बहुत अच्छी मात्रा में पाया जाता है विटामिन ई, सी पाया जाता है ! जो कि तीनों ही विटामिन्स आंखों के लिए बहुत ज्यादा लाभकारी होता है !

गठिया रोग में पपीते का उपयोग :–

गठिये से परेशान रोगियों के लिए पपीते का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद है ! क्योंकि इसके अंदर ऐसे गुण पाए जाते हैं जो जोड़ो को ताकत देते हैं ! और जोड़ो के सूजन को खत्म कर देता है और दर्द को भी खत्म करता है !

पपीता दिल की बीमारी में :–

यह कोलेस्ट्रॉल को कम करता है नसे नाड़ियों को खोल देता है ! और नसों में ब्लॉकेज को खत्म कर देता है जिनको दिल की बीमारी से घबराहट बैचेनी होती है ! सांस फूलता है उनके लिय पपीता बहुत लाभकारी है !

कब्ज को खत्म करें पपीता :–

कब्ज से परेशान व्यक्ति के लिए पपीता लाभकारी है इसके अंदर फाइबर की मात्रा अधिक होता है ! जिसकी वजह से आंत की ख़ुश्कियो को कम करता है और पपीते में अधिक गुण पाए जाने की वजह से कब्ज जड़ से खत्म हो जाता हैं ! खाने के साथ पपीते का इस्तेमाल जरूर करे कब्ज रोगी तीन टाइम इसका उपयोग कर सकते हैं ! थोड़ा थोड़ा पपीते का इस्तेमाल करे !

पपीते का उपयोग टायफाइड में :–

जिन लोगो को डायफाइड की शिकायत है तो टायफाइड हड्डियों में रह जाता है ! जिसकी वजह से रोगी को हमेशा सिर में दर्द मांसपेशियों में दर्द रहता है ! पपीता आंत व हड्डियों के दर्द को निकाल देता है !

पपीता बालो का झड़ना कम करें :–

जिन लोगो का समय से पहले बाल झड़ने लगता है जो कि शरीर के कमजोरियों के कारण होता है ! उनके लिए पपीता खाने में फायदे मंद है पपीते के पत्ते का पेस्ट बनाकर बालों के जड़ो में लगाकर आधा घंटा छोड़ दें ! उसके बाद ताजे पानी से धो लें इससे बालों की जड़ मजबूत हो जाता है ! कमजोर हो गए बाल मजबूत हो जाते हैं बाल बिल्कुल घने और मजबूत हो जाते हैं ! इसका इस्तेमाल हफ्ते में तीन बार ही करे ऐसा करने से बाल झड़ने की समस्या बिल्कुल सही हो जाएगी !

पपीते का तासीर :– पपीता के फायदे

पपीता का तासीर गर्म होती है और इसकी मात्रा जो पित्त प्रकृति के लोग है ! वे इसका ज्यादा इस्तेमाल न करें पूरे दिन में 60 ग्राम से 80 ग्राम तक इस्तेमाल कर सकते हैं ! जो कफ,वात प्रकृति के हैं वे 100 से 200 ग्राम तक का इस्तेमाल कर सकते हैं !

पपीता के नुकसान :–

जो महिलाएं गर्भवती है उसके दौरान पपीते का इस्तेमाल बिल्कुल न करें ! क्योंकि इसकी तासीर गर्म होने की वजह से गर्भवस्था को खत्म कर देता है ! जो महिलाएं बच्चों को दूध पिलाती है वह भी पपीते का इस्तेमाल न करे ! इससे दूध की मात्रा खत्म हो सकती है दस्त हमेशा आती हो तो पपीता न खाएं पित्त प्रकृति वाले लोग भी पपीता न खाएं !

Leave a Comment

%d bloggers like this: